CTET or TET Valid in Jharkhand; सहायक आचार्य शिक्षक नियुक्ति में शामिल हो सकेंगे दूसरे राज्य के CTET व TET पास छात्र/ छात्रा

CTET or TET Valid in Jharkhand; झारखण्ड हाई कोर्ट ने जनहित याचिका पर बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया। हाई कोर्ट ने करीब 26001 पदों पर सहायक आचार्य में CTET पास अभ्यार्थी या झारखण्ड के बहार राज्य से TET पास करने वाले झारखण्ड के निवासी अभ्यार्थी को इस परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी हैं।

CTET or TET Valid in Jharkhand

कोर्ट ने कहा अगर इन अभ्यार्थिओं की नियुक्ति हो जाती हैं तो उन्हें 3 साल में प्रथम प्रयाश में ही झारखण्ड TET (JTET ) परीक्षा पास करना होगा। अगर झारखण्ड सरकार 3 साल में JTET परीक्षा आयोजित नहीं करती हैं तो अभ्यार्थीयों पर यह शर्त लागु नहीं होगी। अगर तीन साल में राज सरकार JTET परीक्षा आयोजन नहीं करती हैं तो अभ्यार्थी के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होगी।

अभ्यार्थिओं को सहायक आचार्य परीक्षा तैयारी करने में तीन माह का समय दिया जायेगा। कोर्ट ने कहा सरकार हर साल JTET परीक्षा का आयोजन केरे। कोर्ट ने मामले को निष्पादित कर दिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा चुकी झारखण्ड में 8 वर्षों से राज्य में सरकार ने JTET की परीक्षा नहीं ली हैं। कोर्ट ने कहा झारखण्ड राज्य के निवासी , वैसे अभ्यार्थी जो CTET परीक्षा पास की हैं या झारखण्ड के बहार राज्यों से TET परीक्षा पास की हैं , वे सहायक आचार्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Join Telegram Group- Telegram

क्या हैं मामला – प्रार्थी का कहना था की झारखण्ड सरकार ने वर्ष 2016 के बाद TET परीक्षा नहीं ली हैं , लेकिन राज्य में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा शुरू हो गयी हैं , इसके लिए आवेदन मंगाए जा रहें हैं। इसलिए CTET पास अभ्यार्थी को शामिल होने दिया जायेया झारखण्ड सरकार JTET परीक्षा का आयोजन करें।

Leave a Comment